Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday, June 3, 2020

What is C Language in Hindi ?

What is C Language in Hindi ?

C लैंग्वेज क्या है इसे कैसे सीखें और क्यों यह आज के समय में भी एक महत्वपूर्ण प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है?
What is C language how to learn it and why it is so important even today?

कोडिंग एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर का ऐसा महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसका मजबूत होना बहुत ही आवश्यक होता है यदि वह एक सफल सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहता है क्योंकि आपको कोडिंग डाउन पैक करना होता है और उसके बाद आपको कंपनी में भी कोडिंग करनी हो सकती है या आप कहीं पर भी होते हैं तो आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की जानकारी होनी अनिवार्य है।

लोगों के मन में बहुत सारे प्रश्न उठते हैं किसी लैंग्वेज क्या है इसे कैसे सीखा जाए और इसे सीखना कितना जरूरी है और क्यों इसी प्रकार के सारे प्रश्नों के उत्तर आपको इस ब्लॉग में मिलेंगे।

क्यों C एक बेसिक लैंग्वेज है इसीलिए इसके बारे में जरूर पूछा जाता है फिर वह चाहे C के माध्यम से हो या फिर 
C++ के माध्यम से इनमें से उठाए गए प्रश्न‌ जो टेक्निकल राउंड में पूछे जाते हैं।

यदि हम प्रोग्रामिंग में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो हमेशा यही बात सामने आती है कि हमें सबसे पहले C लैंग्वेज में अपनी पकड़ मजबूत करनी चाहिए ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि C एक बहुत ही बेसिक लैंग्वेज है और जिसे सीखना काफी आसान है और बहुत सारे बेसिक कॉन्सेप्ट्स को इंक्लूड करती है।

सी लैंग्वेज को मदर ऑफ प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कहा जाता है क्योंकि सारी लैंग्वेज कहीं ना कहीं C से मिलते जुलते सिंटेक्स को शेयर करती हैं तो आइए आज हम लोग देखते हैं व्हाट इस सी लैंग्वेज इन हिंदी के इस ब्लॉग में की वह कौन सी बातें हैं जो सी को इतना महत्वपूर्ण बनाती हैं इस ब्लॉक में आपको C लैंग्वेज से रिलेटेड सारी डिटेल मिल जाएंगी और आगे की भी सारी लैंग्वेज आप सर्च कर सकते हैं उनके लिंक आपको मिल जाएंगे।


C लैंग्वेज क्या है हिंदी में?
(What is C Language in Hindi)

C एक जनरल परपज प्रोसीजरल कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसका डेवलपमेंट Dennis Ritchie के द्वारा सन 1973 में AT&T(American Telephone and Telegraph) बेल लैबोरेट्रीज में किया गया।
इसे डिवेलप करने के पीछे मुख्य उद्देश्य ऑपरेटिंग  सिस्टम में प्रोग्राम को लिखने के लिए किया गया था।

सी लैंग्वेज के कुछ बेहद महत्वपूर्ण एवं खास फीचर्स नीचे दिए गए हैं जो इस लैंग्वेज को खास बनाते हैं-:
 
अगर इसके पहले फीचर की बात की जाए तो इसमें लो लेवल मेमोरी एक्सेस है और बहुत ही साधारण कीवर्ड(Keyword) जो कि अंग्रेजी भाषा के अक्षरों से मिलते जुलते हैं उनका प्रयोग किया गया है जो इस भाषा को ऑपरेटिंग सिस्टम या कंपाइलर डेवलपमेंट जैसे सिस्टम प्रोग्रामिंग के लिए बहुत ही उपयुक्त बना देता है।

C लैंग्वेज से बाद में डिवेलप हुई तमाम ऐसी भाषाएं हैं जिन्होंने डायरेक्टली या फिर इनडायरेक्टली कहीं ना कहीं से C लैंग्वेज के फीचर्स और सिंटेक्स (Syntax) को अपनाया है जैसे कि java, PHP, javascript आदि लैंग्वेज और भी बहुत सारी लैंग्वेज के syntax लैंग्वेज पर आधारित है।
C++ को C with calsses कहते हैं क्योंकि यह एक C प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का Super set ही है।


C लैंग्वेज प्रोफेशनल के बीच में इतनी प्रचलित क्यों है?
(Why C Language is so popular among professional)

कई कारण है जिसकी वजह से C लैंग्वेज को एक प्रोफेशनल लैंग्वेज के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है उनमें से कुछ का उल्लेख नीचे किया गया है।

यह लैंग्वेज Ready to learn है क्योंकि यह बहुत ही बेसिक है और इसके keywords या syntax बहुत ही आसान है

यह एक structure लैंग्वेज है जोकि एक प्रोसीजर को फॉलो करती है।

C लैंग्वेज में लिखे गए प्रोग्राम बहुत ही एफिशिएंट होते हैं

यह Low level language होती है जिसकी वजह से यह Low level activities को बहुत ही आसानी से और सहजता से हैंडल कर पाती है।

इसे अलग-अलग कंप्यूटर प्लेटफार्म पर compile भी किया जा सकता है।


C प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के ऊपर आधारित सर्वप्रथम किताब कौन सी है?
(First book based on C Language in Hindi)

What is C Language in Hindi ?

"द प्रोग्रामिंग लैंग्वेज" (The programming Language) का सन 1978 में सबसे पहले एडिशन में प्रोग्रामर C के लिए लैंग्वेज की इंफॉर्मल विशेषताओं के बारे में जानकारी प्रकाशित की गई ।
इसे Brayan kernighan और Dennis Ritchie जो की स्वयं C लैंग्वेज के डेवलपर थे उनके द्वारा प्रकाशित की गई और यह बुक के एंड आर के नाम से सी प्रोग्राम अर्थ के बीच बहुत ही लोकप्रिय हुई।


C लैंग्वेज के फीचर्स हिंदी में?
(What is the features of C language in hindi)

C लैंग्वेज के कुछ महत्वपूर्ण फीचर का विवरण नीचे है-

C is a procedure computer programming language यह एक प्रोसीजरल कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है

इसमें प्री डिफाइंड सेट ऑफ इंस्ट्रक्शंस मौजूद होते हैं जिन्हें फॉलो करके इसमें कोर्ट लिखा जाता है और इसमें हम फंक्शन का इस्तेमाल करके बार बार किसी भी कोर्ट को रीकॉल कर सकते हैं जिन्हें प्रोसीजर्स कहा जाता है और किसी एक टास्क पूरा किया जाता है

जहां दूसरी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज Object Oriented   पैराडाइम(Paradigm) और दूसरे पैराडाइम को फॉलो करती हैं वहीं C Procedural Approach को फॉलो करती है।
जैसे कि C++ जिसे हम C with calsses भी कहते हैं वह Object Oriented Paradigm यूज करती है जिसमें प्रोग्रामर अपना Object Create करता है और उसके जरिए Members को Access करता है।


C लैंग्वेज कितनी तेज है?
(How Fast C Programming Language is)

Automatic Garbage Collection ,Dynamic Typing जैसे फीचर्स नई प्रोग्रामिंग लैंग्वेज इस जैसे कि C#(C sharp) java और python आदि हमें ऑफर कर रही हैं लेकिन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की ओवरऑल परफारमेंस स्लो हो जाती हैं।
C लैंग्वेज डायरेक्ट हार्डवेयर मनुपुलेशन को अलाऊ करती है यू प्रोग्रामस के लिए
जो हाई लेवल प्रोग्रामिंग लैंग्वेज नहीं करती इसीलिए C लैंग्वेज को शुरुआती दौर में प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखने के लिए एक बेहतर विकल्प माना जाता है।

पोर्टेबिलिटी(Portability)
C प्रोग्रामिंग लैंग्वेज फॉर्म इंडिपेंडेंट होती है और इस भाषा में लिखे गए प्रोग्राम को किसी दूसरे प्लेटफार्म पर रन कराया जा सकता है यानी कि जो इनकी टैगलाइन कहती है कि "राइट वंश रन एवरीव्हेयर" (write once run run every where)
यानी कि यदि हम किसी एक ऑपरेटिंग सिस्टम में C का प्रोग्राम लिखते हैं तो उसे किसी दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम पर भी रन करा सकते हैं।

मॉड्यूलरिटी(Modularity)
C लैंग्वेज एक ऐसा फीचर हमें प्रदान करती है कि जिस में हम कोर्ट के शिक्षण को Library इसके अंदर स्टोर कर सकते हैं और इसी कॉन्सेप्ट को माड्यूलरिटी (Modularity) कहते हैं जिन कोर्ट का हम बाद में उपयोग कर सकते हैं।
C लैंग्वेज अपनी Library पर काफी निर्भर करती है और वही इसे मजबूती भी प्रदान करती है इसमें Library इसकी एक वाइड वैरायटी प्रजेंट होती है जिसे हम अपने जरूरत के अनुसार अपने प्रोग्राम में लिंग कर सकते हैं जैसे कि Stdio.h को न्यू Conio.h लाइब्रेरी include करने के लिए # साइन का इस्तेमाल करते हैं जिसे  Preprocessor directory कहा जाता है।
    
C प्रोग्रामिंग लैंग्वेज एक्सटेटिकली टाइप लैंग्वेज ?
(C is a Stiticall Type Language)
C प्रोग्रामिंग लैंग्वेज स्सटेटिकली टाइप प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है ना कि डायनेमिकली  टाइपड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज और स्टैटिकली टाइप्ड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में डिक्लेअर Variables के डाटा टाइप हो हम Compile time में चेक करते हैं ना current time में जिससे इसमें एडिट करके उसमें सुधार करना काफी सहूलियत देता है इसी वजह से C लैंग्वेज थोड़ी और तेज लैंग्वेज बन जाती है ।
Software development life cycle के दौरान इसमें Error डिटेक्शन करने में हमें बहुत सहूलियत मिलती है।


C लैंग्वेज एक जनरल परपज प्रोग्रामिंग लैंग्वेज?
(C programming Language is a General Purpose Programming Language)

भले ही C एक बहुत ही पुरानी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज हो चुकी है लेकिन आज भी इसका इस्तेमाल बहुत सारी जगह पर किया जाता है जैसे की Application Development और System programming के क्षेत्र में या फिर कोई और सॉफ्टवेयर हो।
C एक जनरल परपज प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है इसीलिए या एक से ज्यादा उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल की जाती रही है शुरू से ही।

इसका इस्तेमाल जैसे Data base operating system, embaded system आदि में किया जाता है।

C को सबसे पहले Unix Operating System को लिखने के लिए डेवलप किया गया था।


C लैंग्वेज के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य?
(Facts About C Language)

C प्रोग्रामिंग लैंग्वेज B प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की ही अगली जनरेशन है जिसे सन 1970 में डेवलप किया गया था।

C लैंग्वेज को ANSI(American National Standard Institute)अमेरिकन नेशनल स्टैंडर्ड इंस्टिट्यूट के द्वारा 1988 में फॉर्मलाइज किया गया था।

आज के सबसे पॉपुलर Linux Operating system RDBMS(Relational Database Management System) रिलेशनल डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम MySQL base में लिखे गए हैं।


C लैंग्वेज कैसे सीखे इन हिंदी?
(How To Learn C Language in Hindi)
C लैंग्वेज सीखने के लिए आपको ऑनलाइन सोर्सेस टेस्ट की यूट्यूब ब्लॉक्स आदि का सहारा लेना चाहिए और यहां से प्रोग्राम देखकर अपने सिस्टम पर इसकी प्रैक्टिस करनी चाहिए।
C लैंग्वेज ट्यूटोरियल से रिलेटेड बहुत सारे ब्लॉक्स और यूट्यूब वीडियोस ऑनलाइन फ्री मिल जाते हैं जिसकी मदद से आप C लैंग्वेज के बेसिक कॉन्सेप्ट्स को सीख सकते हैं और C लैंग्वेज की प्रोग्रामिंग पर अच्छी पकड़ बना सकते हैं या फिर आप हमारे यूट्यूब चैनल पर इन हिंदी में पर भी इस तरह की वीडियोस देख सकते हैं।
शुरुआत में सिस्टम प्रोग्रामिंग करेंगे तो थोड़ी बहुत दिक्कत होगी और आपको अपने प्रोग्राम में Error देखने को मिलेगी पर आप लगातार जब प्रोग्राम करते रहेंगे और नई-नई चीजें देखते रहेंगे तो धीरे-धीरे आप एक अच्छे प्रोग्राम और बन जाएंगे आप Let us C जैसी Book भी पढ़ सकते।


कंक्लुजन(Conclusion)
मैं आशा करता हूं की C प्रोग्रामिंग लैंग्वेज पर आधारित या ब्लॉक आप लोगों की कुछ सीखने में मदद कर सका होगा यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगा तो इसे शेयर करना ना भूलें धन्यवाद।

2 comments:

Post Top Ad

Your Ad Spot