Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday, June 23, 2020

What is Bitcoin in Hindi ?


What is Bitcoin in Hindi ?

हेलो फ्रेंड आज हम बात करने वाले हैं What is Bitcoin,What is the current price of Bitcoin,What is the vale of 1 Bitcoin,What is Bitcoin Gold मैंने अपने ब्लॉग को इस तरीके से लिखने का प्रयास किया है जिससे नॉनटेक्निकल बैकग्राउंड के लोग भी आसानी से इसे समझ सके।


What is Bitcoin in Hindi
(बिटकॉइन क्या है हिंदी में ?)
Bitcoin एक डिजिटल करेंसी है जिसको डिजिटल वॉलेट में रखा जाता है, और इसको कोई भी इस्तेमाल कर सकता है। डिजिटल करेंसी का मतलब यह है कि हम इसको किसी भी जगह इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इस करेंसी को हम छू नहीं सकते और ना ही देख सकते हैं यह एक तरह के Point's के रूप में हमें दिखते हैं और हम जरूरत पड़ने पर अपने देश के हिसाब से पैसे में बदल सकते हैं।


What is Bitcoin and how does it work
(बिटकॉइन क्या है और कैसे काम करता है ?)

What is Bitcoin in Hindi ?


अब हम बात करने वाले हैं बिटकॉइन क्या है और यह कैसे वर्क करती है. आपको bitcoin के नाम से यह समझ में आ रहा होगा कि बिटकॉइन भी किसी सिक्के वह मोहर की तरीके की होगी लेकिन मैं आपको बता दूं बिटकॉइन का नाम क्वाइन है लेकिन यह कोई क्वाइन नहीं है. बिटकॉइन एक ऐसी करेंसी है जिसको ना ही हम देख सकते हैं और ना ही हम  छू सकते हैं. बिटकॉइन सन 2009 में रिलीज हुआ था जिसे एक जापानी व्यक्ति satoshi nakamoto तथा उनकी टीम ने invent किया. जैसा  कि मैंने पहले बताया है कि बिटकॉइन लाने के पीछे दो reason है-

1. पहला एक mediator यानी कि सेंट्रलाइजर पार्टी like banks को दूर करने के लिए यदि 2 मेंबर आपस में मनी का ट्रांजैक्शन करते हैं तो बीच में बैंक अपना मध्यस्थता का काम करती है बैंक का काम होता है कि वह चेक करते हैं कि जितना ट्रांजैक्शन आप कर रहे हैं आपके बैंक में उतना मनी है कि नहीं और आप  के कुछ डिटेल्स को मैच करके वेरीफाई करती है.

यह Pair to pair सिस्टम में काम करता है अर्थात  यदि कोई व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति को मनी ट्रांसफर करता है तो बीच में जो थर्ड पार्टी /बैंक का कोई existence नहीं रहता है. 
2.दूसरा जब आप ट्रांजैक्शन करते हैं तो बीच में ट्रांजैक्शन चार्जेस बहुत ज्यादा लगाए जाते हैं यदि आप किसी दूसरे देश में पैसा का ट्रांजैक्शन करते हैं तो बहुत ही ज्यादा चार्जेस लगाए जाते हैं जिससे बचने के लिए बिटकॉइन का कॉन्सेप्ट लाया गया है. लेकिन जब आप बिटकॉइन का ट्रांजैक्शन करते हैं तो आपको बहुत कम चार्ज देना पड़ता है. 


What is the value of 1 Bitcoin ?
(1 बिटकॉइन की कीमत कितनी है ?)
जैसा कि आपने अभी जाना कि बिटकॉइन क्या होता है मगर अब आप जानेंगे कि 1 Bitcoin की कीमत कितनी होती है ,1 बिटकॉइन की कीमत indian rupees में लगभग 7,20,836.25 अभी current में चल रही है और इसकी कीमत हमेशा घटती और बढ़ती रहती है।


What is the current price of Bitcoin
(Current price बिटकॉइन का कितना है)
 CURRENT PRICE OF BITCOIN में आज मैं आपको बताऊंगा कि आप कैसे पता कर सकते हैं कि आपके देश में 1 Bitcoin की कीमत क्या चल रही है तो आपको सबसे पहले Google पर जाकर लिखना होगा 1 Bitcoin into inr अगर आपको रुपए में बिटकॉइन की कीमत जानना हो तो आप INR लिखेंगे यदि आपको Dollor में कीमत जानना हो तो 1 Bitcoin into Dollor लिखेंगे और आपको पता चल जाएगा Current price Bitcoin की।


What can we buy with bitcoin
(बिटकॉइन से हम क्या खरीद सकते है)
1.  जिस प्रकार से आप किसी सामान को खरीदने के लिए पैसे देते हैं चाहे आप कुछ डॉलर दे रहे हो चाहे आप कुछ रुपए दे रहे हो, उसी प्रकार से आप उस सामान की कीमत अदा करने के लिए बिटकॉइन भी दे सकते हैं बशर्ते जो सामान विक्रेता हो वह बिटकॉइन के ट्रांजैक्शन को एक्सेप्ट करें अर्थात उसके पास भी बिटकॉइन वॉलेट होना चाहिए.

2. यदि आप बिटकॉइन खरीदना चाहते हैं तो आप कुछ पैसे देकर बिटकॉइन खरीद सकते हैं. बिटकॉइन बहुत ही महंगे हैं लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आपको एक बिटकॉइन खरीदना है तो आपको 7.5 lakh (current price of 1 bitcoin in India in 2020) ही जमा करना होगा आप ₹500 का भी बिटकॉइन खरीद सकते हैं आप ₹10000 का भी बिटकॉन खरीद सकते हैं बिटकॉइन आप फ्रैक्शन ( एक भी दुकान का कुछ हिस्सा) में भी बिटकॉइन खरीद सकते हैं इसमें कोई प्रॉब्लम नहीं होती है.


What is bitcoin wallet ?
(बिटकॉइन वॉलेट क्या है ?)
यदि आप बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी का यूज करना चाहते हैं तो आपको बिटकॉइन वॉलेट अकाउंट बनाना ही होगा  और यह बिटकॉइन वॉलेट विभिन्न प्रकार के हो सकते हैं जैसे कि desktop wallet, Web based wallet, hardware wallet, Mobile wallet. बहुत सारी मोबाइल  एप्लीकेशन तथा वेबसाइट (unocoin, zebpay, wazirx, etc) के जरिए लोग  बिटकॉइन  वॉलेट बनाते हैं. यदि आप बिटकॉइन खरीदना चाहते हैं तो उसे आप कहां रखेंगे या स्टोर करेंगे तो उसके लिए आपको बिटकॉइन वॉलेट अकाउंट बनाना होगा. जब आप बिटकॉइन खरीदे या बेचे गे तो आपको बिटकॉइन वॉलेट की जरूरत पड़ेगी. 


What is Bitcoin wallet address
(बिटकॉइन वॉलेट एडरेस क्या है ?)
जब आप बिटकॉइन वॉलेट बना लेंगे तो आपको एक यूनिक आईडी मिलेगी( generate) होगी और वह आईडी आपका बिटकॉइन वॉलेट एड्रेस होगा. जिस प्रकार से आप बैंक में अकाउंट ओपन करवाते हैं तो आपको एक बैंक अकाउंट नंबर मिलता है जो कि भविष्य में लेनदेन करने में सहायक होता है उसी प्रकार से आप जब बिटकॉइन वॉलेट अकाउंट बनाते हैं तो आपको एक unique बिटकॉइन वॉलेट ऐड्रेस जनरेट होता है और यह एड्रेस भविष्य में ट्रांजैक्शन करने के लिए बहुत ही आवश्यक होता है. यदि आप किसी के पास कुछ बिटकॉइन भेजना चाहते हैं तो आपको सामने वाले का बिटकॉइन वॉलेट एड्रेस पता करना होता है और उस एड्रेस पर आप बिटकॉइन ट्रांसफर कर सकते हैं.


Proof of your bitcoin transactions
(बिटकॉइन ट्रांसक्शन का प्रूफ)
जैसे कि हमें पता है कि बिटकॉइन  डिजिटल क्रिप्टो करेंसी है और क्रिप्टो करेंसी ब्लॉकचेन तकनीकी पर आधारित होती है.
सरल भाषा में कहा जाए तो ब्लॉकचेन एक ऐसे टेक्नोलॉजी है जो बिटकॉइन वह क्रिप्टो करेंसी को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक ट्रांसफर करने में मदद करती है. और यह भी ध्यान रखें बिटकॉइन ब्लॉकचेन नहीं है. 
अब बात आती है कि जो ट्रांजैक्शन हम करते हैं क्या उसका कहीं रिकॉर्ड बनाया जाता है कि नहीं. यानी कि इसका कोई डिजिटल बहीखाता होता है कि नहीं. जिससे हम यह जान सकें कि हमारा ट्रांजैक्शन कब किया गया, कितना किया गया, और बहुत सारे डिटेल्स जान सके.

 जी हां दोस्तों यह सारे ट्रांजैक्शन (in encoded form) ब्लॉक के रूप में स्टोर होते जाते हैं और जितना  ट्रांजैक्शन होता उतना  यह ब्लॉक एक दूसरे से जुड़ते-2  बढ़ते चले जाते हैं. 
ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी ट्रांसपेरेंट होती है इसका मतलब यह है कि यदि किसी नेटवर्क में जितने लोग ट्रांजैक्शन कर रहे होंगे उन सभी लोगों के पास सारे ट्रांजैक्शन का रिकॉर्ड होगा और कोई एक व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति के सारे ट्रांजैक्शन को आसानी से देख सकते हैं और जान सकता है.

ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी बिटकॉइन से संबंधित सारे ट्रांजैक्शन का रिकॉर्ड पब्लिक लेजर में अर्थात ब्लॉकचेन में सेव करते हैं. यहां सारे पुराने नए सारे रिकॉर्ड saved रहते है. 
हालांकि block chain की ये सारी जानकारी मैं इस तरीके से दिया हूं कि आपको ब्लॉक सेन के बारे में थोड़ा बड़ा समझ में आ सके जिससे आप यह समझ सके कि बिटकॉइन का ट्रांजैक्शन प्रूफ कहां होता है और ब्लॉकचेन से संबंधित डिटेल जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे दूसरे ब्लॉग मे प्राप्त कर सकते हैं।


What is Bitcoin gold ?
(बिटकॉइन गोल्ड क्या है ?)

What is Bitcoin in Hindi ?



Bitcoin Gold एक type ki क्रिप्टोकरेंसी है। यह बिटकॉइन का एक हार्ड फोर्क है, जो ओपन source cryptocurrency है। यह एक खुला स्रोत है, जो केंद्रीय बैंक या मध्यस्थ के बिना विकेंद्रीकृत डिजिटल मुद्रा है जो पीयर-टू-पीयर बिटकॉइन गोल्ड नेटवर्क पर उपयोगकर्ता से उपयोगकर्ता को भेजा जा सकता है।
हार्ड फोर्क का घोषित उद्देश्य कार्य एल्गोरिथ्म के प्रमाण को बदलना है ताकि बिटकॉइन गोल्ड ब्लॉकचेन को माइन करने के लिए एप्लिकेशन विशिष्ट एकीकृत सर्किट (एएसआईसी) का उपयोग न किया जा सके।
बिटकॉइन गोल्ड हार्ड ब्लॉक ब्लॉकचेन से 24 अक्टूबर, 2017 को ब्लॉक ऊंचाई 491407 पर लिया गया था। लॉन्च के तुरंत बाद, वेबसाइट एक वितरित इनकार के तहत आया, सेवा हमले की सूचना मिली, और कॉइनबेस और बिट्ट्रेक्स से जल्दबाजी में, साथ ही साथ एक डेवलपर प्री-माइन को शामिल करने के लिए आलोचना प्राप्त हुई। 

Bitcoin Gold (BTG) हार्ड फोर्क इम्प्लीमेंट्स न्यू माइनिंग एल्गोरिथम जुलाई 2018 में। Zcash द्वारा विकसित वास्तविक एल्गोरिदम पैरामीटर सेट 2009 पर आधारित था। बिटकॉइन गोल्ड ने इस एल्गोरिथ्म को संशोधित किया है और अब पैरामीटर सेट 1445 को अपना रहा है। इस नए एल्गोरिथ्म को इक्विश-BTG कहा जाता है। नए एल्गोरिथ्म को मूल रूप से Zcash द्वारा विकसित एक से अधिक मेमोरी की आवश्यकता होती है। 

 मई 2018 में, बिटकॉइन गोल्ड को एक अज्ञात अभिनेता द्वारा 51% हैशिंग हमले से मारा गया था।  इस तरह के हमले से ब्लॉकचेन के बही-खाते में हेरफेर करना संभव हो जाता है, जिस पर लेनदेन रिकॉर्ड किया जाता है, और एक से अधिक बार एक ही डिजिटल खर्च करने के लिए। हमले के दौरान, कई क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों से 388,000 बीटीजी (लगभग 18 मिलियन अमरीकी डालर) की चोरी हुई थी।  बिटकॉइन गोल्ड को बाद में बिट्रेक्स से हटा दिया गया था, टीम द्वारा नुकसान के कुछ भुगतान करने में मदद करने से इनकार करने के बाद।  बिटकॉइन गोल्ड को जनवरी 2020 में फिर से 51% हमलों का सामना करना पड़ा


What is Cryptocurrency ?
( क्रिप्टोकरेंसी क्या है ?)

What is Bitcoin in Hindi ?

Cryptocurrency को virctual Currency या Digital Currency भी बोल जाता है। हम इसको Digitally Access कर पाते है। इसके इस्तेमाल से हम चीजों को खरीद सकते हैं और Service के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। और इसमें Cryptography का इस्तेमाल किया जाता है। ये एक तारा का Pair To Pair इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम होता है। जिसे की हम इंटरनेट के जरिये Point की जगह समान खरिदने के लिए कर सकते है।
सबसे पहला Cryptocurrency "Bitcoin" है जो कि पूरी दुनिया अपना काम के लिए इस्तेमाल करती है। पूरी दुनिया में 1000 से ज्यादा Cryptocurrency है।
कुछ Famous Cryptocurrency के नाम है:-

1)BITCOIN(BTC)
2)ETHEREUM(ETH)
3)LITECOIN(LTC)
4)DOGECOIN(DOGE)
5)FAIRCOIN(FAIR)
6)DASH(DASH)
7)PEERCOIN(PPC)
8)RIPPLE(YRP)
9)MONERO(XMR)


Crypto currency trading and its process
(क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग और कैसे काम करता है)
जिस प्रकार से शेयर बाजार में शेयरों की ट्रेडिंग होती है, फारेक्स बाजार या विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में विभिन्न देशों के मुद्राओं कि ट्रेडिंग होती है उसी प्रकार क्रिप्टो ट्रेडिंग भी होती है. 
यदि आप कम पैसे में ऑनलाइन ट्रेडिंग करके पैसा कमाना चाहते हैं तो मैं आपको बता दूं कि बहुत सारे लोग फॉरेक्स ट्रेडिंग का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं लेकिन आज हम बात करने वाले हैं क्रिप्टो ट्रेडिंग के बारे में और यह फॉरेक्स ट्रेडिंग से कैसे अच्छा है चलिए दोस्तों यदि आपके पास बहुत कम पैसा है तो आपको क्रिप्टो ट्रेडिंग में पैसे को इन्वेस्ट करना चाहिए या फॉरेक्स ट्रेडिंग में मैं आपको सजेस्ट करना चाहता हूं कि आप क्रिप्टो ट्रेडिंग में पैसे इन्वेस्ट करना ज्यादा सही समझेंगे.

दोस्तों फॉरेक्स ट्रेडिंग करने के लिए आपका पोर्टफोलियो बहुत बड़ा होना चाहिए और आपके पास काफी ज्यादा पैसा होना चाहिए ज्यादातर लोग जो20 डॉलर $50 लेकर ट्रेडिंग करते हैं वह अक्सर loss ही करते हैं. तो ऐसे में अगर आपके पास ज्यादा पैसे नहीं है ट्रेडिंग करने के लिए तो आप क्रिप्टो करेंसी ट्रेडिंग स्टार्ट कर सकते हैं. अगर रिस्क की बात करें तो फॉरेक्स ट्रेडिंग में रिस्क का होना ज्यादा पाया जाता है और क्रिप्टो ट्रेडिंग में रिस्क कम होता है हालांकि रिस्क तो सभी जगह होता है चाहे आप जिस भी तरीके की trading platform का इस्तेमाल करें लेकिन फॉरेक्स ट्रेडिंग के comparison में क्रिप्टो ट्रेडिंग में रिस्क कम होता है. तो अगर आप ट्रेडिंग की  शुरुआत कम पैसों से करना चाहते हैं तो आप क्रिप्टो ट्रेडिंग स्टार्ट कर सकते हैं.
तो अब हम बात करने वाले हैं कि क्रिप्टो ट्रेडिंग करने के लिए आपको क्या-क्या बातें ध्यान में रखनी चाहिए

> सबसे पहले तो आपको बिटकॉइन को परचेज करना होता है. यदि आप इंडियन रुपी से बिटकॉइन को परचेस करना चाहते हैं तो बहुत सारी वेबसाइट है जैसे कि unocoin, zebpay, wazirx,etc. यहां से आप इंडियन रूपी से बिटकॉइन पर चेंज कर सकते हैं.

> तो जैसे आप बिटकॉइन को परचेस कर लेंगे उसके बाद आपको चूज करना है क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज. इंडिया में बहुत सारे क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज अवलेबल है लेकिन अगर टॉप crypto currency एक्सचेंज के बात करें तो Binance, Wazirx, BitBNB, UnoCoin, Zebpay, etc. अवेलेबल है. इनमें से आप बाइनेंस को choose कर सकते हैं क्योंकि बाइनेंस का सपोर्ट बहुत अच्छा है और यह विश्व में सबसे अच्छी क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज में से एक हैं.

तो अभी तक आपने बिटकॉइन परचेज कर लिया है और अब आपको बाइनेंस पर अकाउंट बनाना होगा. बाइनेंस पर  अकाउंट बनाने के लिए कुछ नहीं सिंपल एक ईमेल आईडी और स्ट्रांग पासवर्ड लिखना होगा और याद रखिए कि जो भी ईमेल आप लिख रहे हो वह किसी से शेयर ना हो और उसमें टू स्टेप ऑथेंटिकेशन जरूर लगा हो ताकि आप ओटीपी के थ्रू ही बता सके कि हां आप वैलिड यूजर है. और यदि याद रखें कि बाइनेंस की वेबसाइट पर ही आप अकाउंट बनाएं किसी दूसरी फिशिंग वेबसाइट में अकाउंट ना बना ले.

> जब आप बाइनेंस में अकाउंट बना लेते हैं तो अब आपको आपके जो बिटकॉइन होंगे उनको बाइनेंस में लाना होगा. मान लीजिए आप wazirx से बिटकॉइन परचेंज किए थे तो अब आपको उस bitcoin को बाइनेंस में ऐड करना होगा या डेबिट करना होगा आप बिटकॉइन की जगह altcoin का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और इससे भी क्रिप्टो ट्रेडिंग कर सकते हैं लेकिन मैं आज बिटकॉइन से क्रिप्टो ट्रेडिंग की स्टेप बता रहा हूं. जब आप बिटकॉइन को बाइनेंस में withdraw कर लेंगे.

> जिस प्रकार से आप फॉरेस्ट ट्रेडिंग में ऑपरेटिंग करते हैं तो उसमें ट्रेडिंग pair होते हैं जैसे कि EURO <---> USD , USD <-->GBP , USD <-->JPY इत्यादि उसी प्रकार क्रिप्टो मार्केट में भी ट्रेडिंग पैर होता है जैसे कि LTC/BTC, BTC/USD etc.

> अब आप जिस pair में करंसी एक्सचेंज करना चाहते हैं उसको सेलेक्ट करिए और उसमें  बाई व सेल का ऑप्शन होगा तो अब आप यदि बिटकॉइन खरीदना चाहते हैं तो उसमें अपना अमाउंट डालिए कि आप कितने अमाउंट का बिटकॉइन खरीदना चाहते हैं / मार्केट रेट  पर  खरीद ले. यदि आप bitcoin बेचना चाहते हैं तो उसमें रेट डाल दे कि आप कितने अमाउंट में बिट कॉइन बेचना चाहते हैं  और आप कितने बिटकॉइन बेचेंगे.

1 comment:

  1. Visit my website for latest and trusted airdrops
    And get free crypto tokens
    trusted airdrops

    You can follow my telegram channel for latest airdrop updates
    Subscribe now you will never miss 👇
    latest airdrops

    ReplyDelete

Post Top Ad

Your Ad Spot