Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Thursday, July 30, 2020

What is digital marketing in hindi


What is digital marketing in hindi


नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से आपका स्वागत है आपके अपने ब्लॉग channel hinditech4u में और आज हम बात करने वाले हैं डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित संपूर्ण जानकारी के बारे में,की डिजिटल मार्केटिंग क्या है और इससे संबंधित सारी जानकारी मैं आज आपको बताऊंगा और आप अंत तक बने रहिए आपको पूरी जानकारी बहुत ही सरल शब्दों में प्राप्त हो जाएगी। यह blog को मैं टेक्निकल वा नान टेक्निकल,बिग वा एडवांस सभी लोगों को मध्य नजर रखते हुए लिख रहा हूं।

आशा करता हूं दोस्तों आप सभी ने मेरे पिछले blogs को जरूर पढ़ा होगा जहां मैंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस
डिजिटल मार्केटिंग किसी भी बिजनेस का बहुत ही बहुमूल्य भाग होता है बिना मार्केटिंग के कोई भी बिजनेस अच्छे से sustain नहीं कर पाएगा और मार्केटिंग के through हम अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं।यानी कि उसका प्रचार करते हैं,और लोगों तक पहुंचाते हैं कि यह प्रोडक्ट हम बना रहे हैं इस प्रोडक्ट को आपको खरीदने से बहुत ही फायदा होने वाला है,आपको बहुत सारी सर्विसेस मिलने वाली है। जैसे कि आपने देखा होगा कि टीवी में बहुत सारे  प्रचार आते हैं,अखबार में बहुत सारे प्रचार आते हैं और रोड या दीवारों मे होल्डिंग लगी होती हैं।यह सारे तरीके हैं जिससे आप अपने एक प्रोडक्ट या सर्विस को दूसरे लोगों तक या कस्टमर तक पहुंचाने  के लिए इस्तेमाल करते हैं।


Definition of digital marketing in hindi 
डिजिटल मार्केटिंग का एक आधुनिक तरीका है इसमें हम इंटरनेट व आधुनिक टेक्नोलॉजी का सहारा लेते हुए जैसे कि मोबाइल फोन, laptop, website etc का सहारा लेते हुए हम अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं यानी कि हम अपने प्रोडक्ट का प्रचार कर सकते हैं. डिजिटल मार्केटिंग को ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहते हैं इसके माध्यम से हम अपने प्रोडक्ट  की मार्केटिंग कर सकते हैं या प्रोडक्ट या सर्विस को नए यूजर के पास आसानी से पहुंचा सकते हैं।

दोस्तों पहले आपको कोई प्रोडक्ट खरीदने होता था मान लीजिए कि कपड़े ही खरीदना हो या कोई इंस्ट्रूमेंट मंगवाना हो तो आप दुकानों में जाकर के खरीदारी करते थे लेकिन आज के दिन में आप अपने घर बैठे बहुत सारी वेबसाइट से जहां से अपने प्रोडक्ट को,मनचाहे सामान को ऑर्डर कर सकते हैं अर्थात ऑनलाइन आर्डर करके सामान मंगवाने को ज्यादा पसंद करते हैं और वह आपको आपके घर तक आर्डर किए हुए सामान को पहुंचा देगा।आजकल दुकानदार जान गए हैं कि आप कोई प्रोडक्ट उनकी दुकान में आकर खरीदने वाला नहीं है इसलिए वह भी अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन sell करते हैं; और घर-घर सर्विस देते हैं।
दोस्तों अगर आपके पास भी कोई शॉप है या आप अपने बिजनेस चला रहे हैं तो आपको जरूर डिजिटल मार्केटिंग का सहारा लेना होगा, तभी आप अपने प्रोडक्ट का एडवर्टाइजमेंट कर सकते हैं।
यदि आप भी अपने दुकान को ऑफलाइन से ऑनलाइन में कन्वर्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए मैंने पहले ही एक ब्लॉग लिखा है जिओ मार्ट के नाम से उस ब्लॉक पर जाकर आप जान सकते हैं कि कैसे आप अपनी दुकान को ऑनलाइन किराना स्टोर बना सकते हैं।

Types of marketing 

What is digital marketing in hindi

1)Offline marketing:
 अपने प्रोडक्ट को प्रचार or marketing करने के लिए कंपनी ऑफलाइन मीडिया का यूज करें तो उसे ऑफलाइन मार्केटिंग कहते हैं ऑफलाइन media का जैसे कि टीवी ऐड या न्यूज़ पेपर adds  या  रेडियो, holdings, pamphlets etc.


2)Online marketing or digital marketing:
अपने प्रोडक्ट का प्रचार or marketing करने के लिए हम ऑनलाइन मीडिया का यूज करें तो उसे ऑनलाइन या डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं इसकी डिटेल जानकारी हम जाने वाले हैं।

डिजिटल मार्केटिंग 2 शब्दों का मेल है डिजिटल धन मार्केटिंग digital का मतलब है इंटरनेट  और मार्केटिंग का मतलब है विज्ञापन,दोस्तों आज से 20 साल पहले तक जब किसी कंपनी को किसी प्रोडक्ट का विज्ञापन  कराना होता था तो उसे बहुत सारा पैसा लगाना होता था तथा बहुत सारा एफर्ट लगाना होता था और समय भी बहुत लगता था पहले एडवर्टाइजमेंट करने के लिए कंपनी रेडियो का सहारा लेती थी newspaper, पंपलेट का सहारा लेती थी पोस्टर लगवाती थी व सिनेमाघर का सहारा लेती थी। डीजे(speakers) में से एडवर्टाइजमेंट करवाती थी और बहुत सारे एग्जीक्यूटिव को या कर्मचारी कर्मचारियों को घर से घर जा जाकर मार्केटिंग करना होता था,और आज की तुलना 20 साल पहले की मार्केटिंग स्ट्रेटजी से किया जाए तो बहुत ही जमीन और आसमान का अंतर साफ-साफ दिखता है।तो हम लोग कैसे-कैसे करके विज्ञापन करते थे, पहले मार्केटिंग का तरीका बहुत ही खर्चीला होता था लेकिन उस प्रोडक्ट का विज्ञापन सभी लोगों तक नहीं पहुंच पाता था लेकिन आज की मार्केटिंग यानी की डिजिटल मार्केटिंग मिनटों में करोड़ों लोगों तक आपके प्रोडक्ट का एडवर्टाइजमेंट कर देती है हालांकि आज भी लोग पुरानी मार्केटिंग स्ट्रेटजी को अपना रहे हैं यह उनके लिए बहुत ही नुकसानदेह साबित हो सकता है।

मान लीजिए कि आपको अपने प्रोडक्ट का प्रचार करना है और आपके पास ज्यादा पैसे भी नहीं है तो पुरानी मार्केटिंग स्ट्रेटजी को अपना करके आप ज्यादा से ज्यादा 100 लोगों को 200 लोगों को अपने प्रोडक्ट की जानकारी दें  सकते हैं लेकिन अगर हम डिजिटल मार्केटिंग का यूज करके अपने प्रोडक्ट का प्रचार करना चाहे तो हम कम पैसे में कम समय में,कंफर्ट में,करोड़ों लोगों तक अपने प्रोडक्ट को प्रस्तुत कर सकते हैं ना दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग  बहुत ही अमेजिंग और हम बात करते हैं कि हम अपने प्रोडक्ट को customer तक कैसे पहुंचा सकते हैं? यह कैसे संभव है? यह  काम बहुत ही आसान है दोस्तों हम सब लोग सोशल मीडिया से तो जुड़े ही हैं,हम सब लोग ब्लॉग पढ़ते ही हैं तो क्यों ना हम इसी का फायदा उठाएं।आज सोशल मीडिया से लाखों-करोड़ों लोग जुड़े हुए हैं आपको अपने प्रोडक्ट का एडवर्टाइजमेंट करना हो तो आप अपने प्रोडक्ट को सोशल मीडिया में फैला सकते हैं अपने प्रोडक्ट का किसी वेबसाइट में ऐड दिखा सकते हैं,अपने प्रोडक्ट के बारे में ब्लॉग लिख दें जैसे कि मैं लिख रहा हूं,अपने प्रोडक्ट के बारे में वीडियो बना ले और उसको शेयर कर सकते हैं और बहुत सारे ऐप्स है जैसे इंस्टाग्राम Instagram,व्हाट्सएप what'sapp,फेसबुक Facebook,etc यहां app अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं दोस्तों आप ईमेल के थ्रू भी अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं।

यदि आपको  वर्कर चाहिए कि आपके प्रोडक्ट को वह लोग प्रमोट कराएं तो आप इंटरनेट के थ्रू अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए वर्कर को हायर कर सकते हैं जो कि आपके प्रोडक्ट को प्रमोट करेंगे।( जैसे कि  अगर आप इस प्रोडक्ट को 10 लोगों तक शेयर करेंगे तो आपको इतने रुपए मिलेंगे.)दोस्तों अब आपको समझ में आ रहा होगा कि ट्रेडिशनल मार्केट जो थी वह बहुत ही एक्सपेंसिव यानी की महंगी थी और digital मार्केटिंग के थ्रू हम आसानी से कम समय लगाते हुए और कम पैसे में अपने प्रोडक्ट को करोड़ों लोग लोगों तक पहुंचा सकते हैं।


Role of digital marketing

What is digital marketing in hindi


जब से इंटरनेट आया है हमारे 50 परसेंट से ज्यादा बिजनेस आज आधुनिक हो गए हैं और डिजिटल मार्केटिंग के थ्रू,वे अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करते हैं डिजिटल मार्केटिंग बहुत ही आसान मार्केटिंग का एक तरीका है जिसमें हम  कम पैसे व कम समय में बहुत ही ज्यादा मार्केटिंग कर सकते हैं,हालांकि इंटरनेट ने मार्केटिंग फील्ड को बहुत ही सहयोग किया है फिर भी अभी इंडिया में डिजिटल मार्केटिंग 50 परसेंट कंपनी ही यूज कर रही है। और आने वाले समय में डिजिटल मार्केटिंग का बहुत ही तेजी से इस्तेमाल किया जाएगा क्योंकि मार्केटिंग तो हर बिजनेस के लिए जरूरी है और डिजिटल मार्केटिंग के अलावा कोई भी मार्केटिंग स्ट्रेटजी इतना कामयाब नहीं रही है चाहे वह ऑनलाइन मार्केटिंग हो, चाहे वह किसी भी तरह की मार्केटिंग हो।


Advantage of digital marketing

1)Tracking

2)Customer Targeting

3)Cost Effective

4)Feedback

5)Return of investments

6)Easy To Promote


Is digital marketing a good career?

What is digital marketing in hindi


डिजिटल मार्केटिंग के बहुत ही ज्यादा स्कोप है,और आने वाले भविष्य में डिजिटल मार्केटर की बहुत ही ज्यादा डिमांड  होने वाली है,डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित बहुत सारी गवर्नमेंट और प्राइवेट जॉब भी आती है आप उस पर अप्लाई कर सकते हैं।यदि आपको job नहीं मिल पा रही है तो आप आसानी से फ्रीलांसर के रूप में अपना कैरियर choose कर सकते हैं और अपने स्किल और art से पैसा कमा सकते है।


How to be a digital marketer 
दोस्तों इंडिया में अब ज्यादातर बिजनेस,बड़े-बड़े बिजनेस इंटरनेट से जुड़ चुके हैं यानी के आधुनिक हो चुके हैं और आने वाले समय में digital मार्केटर की बहुत ही ज्यादा डिमांड होने वाली है,इसमें डिजिटल मार्केटर के लिए बहुत सारी जॉब क्रिएट की जा रही हैं और यहां कैरियर बनाना बहुत ही फायदेमंद होगा।और इसकी डिमांड में बढ़ोतरी के अलावा कमी नहीं होने वाली क्योंकि कोई भी बिजनेस बिना मार्केटिंग से चल नहीं सकता और यह संभव नहीं है कि बिजनेस ना हो।


Eligiblity for digital marketers 
दोस्तों हम जानेंगे कि एक डिजिटल मार्केटर बनने के लिए हमें क्या क्या करना पड़ता है और क्या-क्या   specification होना जरूरी है,क्या आर्ट्स, कॉमर्स या साइंस सभी फील्ड के लोग  digital marketer बन सकते हैं? 
क्या इसके कोई एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया है? दोस्तों मैं आपको बता देना चाहता हूं कि डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए या डिजिटल मार्केटर बनने के लिए  कोई एलिजिबिलिटी की जरूरत नहीं है आप चाहे कक्षा 10 में पढ़ रहे हो,चाहे क्लास ट्वेल्थ में हो, चाहे आपने ग्रेजुएशन कर लिया हो।इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस स्ट्रीम से हैं ।चाहे आप आर्ट्स के छात्र हो चाहे आप कॉमर्स के छात्र हो चाहे आप साइंस के छात्रों कोई भी डिजिटल मार्केटर बन सकता है,और उसकी एज या उम्र का कोई लेना देना नहीं है।


How to learn digital marketing or Courses 
डिजिटल मार्केटिंग को सीखने के लिए आप घर बैठे अपने मोबाइल से कोर्स खरीद कर सीख सकते हैं।डिजिटल मार्केटिंग के अंदर आपको बताया जाएगा कि वेबसाइट कैसे बनाते हैं।ब्लॉक कैसे लिखते हैं, Affiliate marketing, content writing,television advertising,radio advertising,email marketing,seo क्या, गूगल adward क्या है,वीडियो के थ्रू कैसे मार्केटिंग करें, गूगल के थ्रू मार्केटिंग कैसे करें, सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है, ईमेल मार्केटिंग क्या है etc Udemy, unacademy, corsera,Khan academy,Google,Facebook इत्यादि से आपको paid course को खरीद सकते हैं & आसानी से पढ़ सकते हैं. बहुत सारी वेबसाइट  कोर्स या सर्टिफिकेट करवाती हैं जिनको आप पढ़ करके आसानी से डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हैं और डिजिटल मार्केटिंग बहुत ही इंटरेस्टिंग और बहुत ही इजी है।


Salary in digital marketing
* As a SEO or SEM Analyst post 65,000 USD minimum and 110,000 USD maximum.

* Likewise as a SEO or SEM Specialist post  75,000USD minimum and 101,000USD maximum.

* The average salary of social media marketer is average 6,00,000 rupees. For freshers 150,000 to 300000 rupees in India.

* Content writer on average 100000 rupees.

अधिक जानकारी के लिए आप इनडीड जॉब सर्च और विभिन्न तरह की वेबसाइट में जाकर जैसे सरकारी naukri.com इत्यादि साइट में जा कर के आप खुद पता कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot